मिडिल क्लास लड़के (चैप्टर २)
हम वही मिडिल क्लास वाले लड़के है जो उम्मीद तो बहुत करते है लेकिन मिलता कुछ नही।
आइए पढ़ते है एक ऐसी कहानी जो मिडिल क्लास लड़को के उम्मीदों को आज भी ताजा रखती है।
उड़ती चिड़िया देख के हवा में हाथ हिलाने लगते थे, सोचते थे क्या पता उड़ ही जाएँ! यक़ीन था कभी कोई मकड़ी ज़रूर कलाई पे इस क़दर काटेगी कि सुबह स्पाइडर मैन बनके उठेंगे! कई बार ट्राई किया कि शक्तिमान जैसे सारी इंद्रियाँ जागृत हो जाएँ पर गुरु फ़ेल हो गए।रेडियो में से चुम्बक निकाल के खेलने वाले लड़के टाइममशीन बनाना चाहते थे।
वो लड़के जो बनना चाहते थे बाज़ीगर, पर अपनी हरकतों से बाज़ ना आए। वो जो जब बैटिंग़ करने गलियों में उतरते तो बल्ले पे MRF के स्टिकर वाला बल्ला लेके ही उतरे।
वो लड़के जो वाकमैन पे गाने सुनते तो इस धुन से ही
बता देते कि “मेरा दिल भी कितना पागल है ये प्यार तो तुमसे करता है!” बजने वाला है। उनको पता होता था कि साइड A के किस गाने के पीछे साइड B का कौन सा गाना है। पर इस बात में हमेशा संशय करते कि आवाज़ कुमार सानू की है या उदित नारायण की।
वो जो VCR में “हम आपके हैं कौन” देखते और प्यार करने के नए नए तरीक़े इजाद करते।
वो लड़के जो रोडवेज़ के अलग अलग रंग के टिकट बटोरते और सोचते किसी दिन इसे बेच के एक बस ख़रीद लेंगे। वो जब गाना गाना शुरू करते तो अंत तक एक भी लाइन में कनफ़्यूज़ ना होते। लड़के जो अंताक्षरी में त से सबसे पहले “तू तू तू तू तू तारा” गाते, इस खेल में अजेय हो जाते।
वो जो रोज़ सप्तऋषि के क्वेस्चन मार्क को देखते और सोचते किसी दिन तो इसका शेप बिगड़ेगा। वो जब चलते तो आसमान को अपने साथ चलता हुआ देख हैरान होते, ध्रुव तारे को रोज़ निहारते और सोचते ये सुबह चार बजे कूकड़कु करने वाले मुर्ग़े में कौन सा अलार्म लगता होगा?
वो लड़के जो फ़िल्मों के पोस्टर देख उनके डायरेक्टर के नाम याद कर लेते, जिन्होंने हॉलीवुड के नाम पे बस “झुरासिकपार्क” और साउथइंडियन के नाम पे बस डॉन नम्बर वन देखी! लड़के जिन्होंने सागर जितनी गहरी मोहब्बत बिन इज़हार किए कर डाली, जो ले आए चिमटे हामिद बनके। वो लड़के पढ़ते नहीं थे, गढ़ते थे। इश्क़ सीखते थे, मोहब्बत करते थे। वो लड़के कभी बड़े नही हो पाए। 90s के उस पार ही उनका ब्लैक होल सिमट गया। वो लड़के आज भी अपने दोनो हाथ हिला हवा में उड़ना चाहते हैं।
लेखक
The Story Tank
#Story #कहानी @blogs
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें